2023 यूपी बोर्ड हिंदी में 99%नंबर लाने का बेस्ट ट्रिक - 2023 UP Board Best trick to get 99% marks in Hindi

2023 यूपी बोर्ड हिंदी में 99%नंबर लाने का बेस्ट ट्रिक – 2023 UP Board Best trick to get 99% marks in Hindi

2023 यूपी बोर्ड हिंदी में 99%नंबर लाने का बेस्ट ट्रिक – 2023 UP Board Best trick to get 99% marks in Hindi

अगर आप हिंदी में 99% पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को जरूर अपनाएं

तुम मेरे प्यारे बच्चों आपके अपने प्यारे से पोस्ट परिवार में फिर से स्वागत है इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं आप आखिरकार हिंदी में 99% कैसे पा सकते हैं, हिंदी में अगर आप फेल माने जाते हैं तो यूपी बोर्ड में आप सभी सब्जेक्ट में फेल माने जाएंगे यदि आप हिंदी में पास होते हैं ,तो आप सभी सब्जेक्ट में पास माने जाते हैं ,तो हिंदी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हो जाता है तो हम आज हम आपको बताएंगे कि आखिरकार हिंदी में हम 99% नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं।।

2023 यूपी बोर्ड हिंदी में 99%नंबर लाने का बेस्ट ट्रिक - 2023 UP Board Best trick to get 99% marks in Hindi
मेरे प्यारे बच्चों कुछ ऐसे तरीके हैं जिसके द्वारा हम हिंदी में 99% नंबर प्राप्त कर सकते हैं उन तरीकों को आपको आज इस पोस्ट पर देखने को मिलेगा अगर आप इस पोस्ट को पूरा अच्छी तरीके से पढ़ लेते हैं तो आप हिंदी में 99 % नंबर पाने का माद्दा रखते हैं।
हम आपको बताएंगे कि हिंदी के पूरे सिलेबस में से आपको किस टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ,और हिंदी के ऐसे कौन से टॉपिक हैं जहां पर हमें नंबर ज्यादा से ज्यादा मिल सकते हैं यदि हम हिंदी में टॉप करने जाते हैं, तो हम उन टॉपिक्स की बात करेंगे जिसमें आपको हिंदी में फ्री का नंबर मिलता है तो चलिए कुछ पॉइंट्स की बात कर लेते हैं और आपको हम बताते हैं, कि आप हिंदी में 99% नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आप इन पॉइंट्स को अच्छी तरीके से याद करिए और अपनी कॉपी में लिख लीजिए।।

1. हिंदी पद्य का विकास

तुम मेरे प्यारे बच्चों अगर हम हिंदी पद के विकास की बात करें तो आपका इसमें से बहुत सारे प्रश्न मिलते हैं जहां से आपको 10 नंबर क्लियर होने वाला है तो आप इस पॉइंट को जरूर से जरूर सॉल्व करिएगा और यह पॉइंट आपका कहां से मजबूत होगा आपका अन सोल्व पेपर है । उसके अनुसार पेपर को अच्छी तरीके से सॉल्व करके आप इस टॉपिक को क्लियर कर सकते हैं।

2. हिंदी गद्य का विकास

यदि हम हिंदी गद्य विकास की बात करें तो आपको यहां से भी 10 नंबर आपके पूछे जाते हैं तो आपको इस टॉपिक को अच्छी तरीके से पढ़ना चाहिए।

3.लेखक ओर कवियों का जीवन परिचय
मेरे प्यारे बच्चों अगर आपको हिंदी में अच्छा नंबर लाना है तो आपको क्या करना होगा तो कभी और वैसे ही तीन कवियों का जीवन परिचय आपको अच्छी तरीके से याद होना चाहिए यानी कि कुछ ऐसे कभी हैं जैसे सूर, तुलसी रसखान तो इनका जो जीवन परिचय है यह लगभग हर साल पूछे जाते हैं तो इन में से किसी एक कवि का जीवन परिचय अच्छी तरीके से याद कर लीजिए आपको 99 परसेंट यही आने वाला है इसी तरीके से तीन लेखक का जीवन परिचय आपको याद कर लेना है।

4.रस , छंद, अलंकार,

यदि हम रस छंद अलंकार की बात करें तो आपको इससे बहुत ज्यादा नंबर पूछा जाता जैसे कि आपको यहां से 10 नंबर मिल जाएंगे तो यह टॉपिक आपके लिए फ्री में नंबर देने का कार्य करते हैं यानी कि जो रस छंद अलंकार साल पूछा जाता है वही लगभग हर साल पूछे जाते हैं तो यह आपके लिए फ्री का नंबर देने का कार्य करता है तो इसको आप लोग अच्छे से जरूर पढ़िए गा ताकि आपको 99% नंबर मिल सके।।

5.संदर्भ ओर व्याख्या करना

अगर हम संदर्भ और व्याख्या करना की बात करें तो यह पद्य साहित्य और गद्य साहित्य दोनों से पूछे जाने वाला प्रश्न है, यहां से आपको लगभग 20 नंबर मिल जाएंगे तो यह भी टॉपिक आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट है कि यहां से लगभग जितने भी संदर्भ और व्याख्या वाले प्रश्न है उनको भी अच्छी तरीके से आप लोग पढ़िए और अपनी तैयारी को मजबूत बनाइए।।

6.विभक्ति और वचन

अगर हम विभक्ति और वचन की बात करें तो यहां से भी आपको 10 नंबर मिलने वाले हैं तो इस टॉपिक से भी आपके प्रश्न बनते हैं तो इस टॉपिक से जितने भी प्रश्न आपके बनेंगे सारे मॉडल पेपर से खोज करके उन सभी प्रश्नों को सॉल्व कर लीजिए जो विभक्ति और वचन वालें हैं।

सुझाव

तो मेरे प्यारे बच्चों आप उपयुक्त तरीके से इस 2023 बोर्ड में अपने एग्जाम के लिए अच्छा सा अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, आई हो कि आपको यहां पोस्ट बहुत ज्यादा अच्छी लगी होगी अगर यहां पोस्ट आपको बहुत ज्यादा अच्छी लगी होगी तुम मेरे प्यारे बच्चों आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने का प्रयास करिए।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *